Samadhan Yojana Madhya Pradesh Govt.

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Samadhan Yojana Madhya Pradesh Govt.

Samadhan Yojana :- मध्यप्रदेश सरकार ने लोगो की शिकायतो को सुनने के लिए Samadhan Yojana की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत लोगो की समस्याओं को सुनने के लिए पोर्टल का निर्माण किया गया हैं । इसके माध्यम से आम नागरिक ऑनलाइन एवं डाक पत्र के माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज करा सकेंगे। इस प्रणाली के माध्यम से विभिन्न शिकायतों का पारदर्शी तरीके से निराकरण हो सकेगा।

इस योजना को संचालन करने के लिए राज्य सरकार ने जन शिकायत निवारण विभाग को निर्देश दिए है। यह ऑनलाइन समाधान योजना पोर्टल पर दर्ज की गई सभी शिकायत आवेदन-पत्र के द्वारा शिकायत का समस्या का हल किया जाएगा। यह योजना प्रदेश में हर महीने के पहले मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान लगभग 20 से 25 शिकायत आवेदन-पत्रों पर चर्चा कर ऑनलाइन समाधान प्रदान करती है।

इस योजना का उद्देश्य सभी लोगो की शिकायतें समय पर सुनना और जल्द समाधान करना है। इस ऑनलाइन योजना का लाभ लेने के लिए लोगो को समाधान पोर्टल samadhan.mp.gov.in पर ऑनलाइन शिकायत पत्र भरना होगा।

Objective of Samadhan Yojana

1.यह ऑनलाइन समाधान योजना 2017 एवं मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल राज्य के नागरिको के लिए शुरू की गई है।
2.इस योजना के अंतर्गत विभाग के पोर्टल पर अपनी शिकायत के हल के लिए Online Complaint Form भरना होगा।

3. इस योजना द्वारा पोर्टल पर दर्ज की गई शिकयतों का हल मुख्यमंत्री प्रति माह के पहले मंगलवार को कार्यक्रम के दौरान करेंगे।

4. इस एम. पी. समाधान पोर्टल पर आवेदन-पत्र से संबंधित विकल्प दिए हुए है।
5. जैसे कि : शिकायत दर्ज करें, शिकायत कि स्थिति जाने और अधिकारी लॉगिन आदि।

How To Fill Samadhan Application form

1. मध्यप्रदेश राज्य के नागरिकों कि शिकायत हल करने के लिए समाधान पोर्टल samadhan.mp.gov.in को शुरू किया है।

2. इस वेबसाइट पर जाने के बाद “शिकायत दर्ज करें” पर क्लिक करें।
3. अब Online Complaint Form के पहले भाग में आवेदक अपनी जानकारी भरें।

4. दूसरे भाग में आवेदक को शिकायत का पंजीयन करना होगा।
5. इस आवेदन पत्र में कोई अन्य पत्र की कॉपी “स्कैन कर” संलग्न की जा सकती है।

6. लाभार्थी को एप्लीकेशन फॉर्म में सही “मोबाइल नंबर” एवं “आधार कार्ड नंबर” ढालना होगा ताकि आपका एप्लीकेशन फॉर्म Approve हो चूका है इसका सन्देश आप तक पहुंच जाए।

7. पत्र के दूसरे भाग में लाभार्थी को इलाके का चयन करना होगा कि वह शहरी है या ग्रामीण तथा इसके साथ ही, विभाग, शिकायत की श्रेणियाँ, ज़िला, शिकायत हेतु ग्राम पंचायत / शहर एवं विवरण दर्ज करना होगा।
8. सभी जानकारी पूरी होने पर “जन शिकायत को दर्ज करें” विकल्प का चयन करें।

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