मुख्य जानकारी
Samadhan Yojana Madhya Pradesh
MP Samadhan Yojana :- मध्यप्रदेश सरकार ने लोगो की शिकायतो को सुनने के लिए MP Samadhan Yojana की शुरुआत की है। मध्यप्रदेश समाधान योजना 2020 के अंतर्गत लोगो की समस्याओं को सुनने के लिए पोर्टल का निर्माण किया गया हैं । इसके माध्यम से आम नागरिक ऑनलाइन एवं डाक पत्र के माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज करा सकेंगे। इस प्रणाली के माध्यम से विभिन्न शिकायतों का पारदर्शी तरीके से निराकरण हो सकेगा।
मध्य प्रदेश समाधान योजना एप्लीकेशन फॉर्म 2020
इस योजना को संचालन करने के लिए राज्य सरकार ने जन शिकायत निवारण विभाग को निर्देश दिए है। यह ऑनलाइन मध्यप्रदेश समाधान योजना पोर्टल पर दर्ज की गई सभी शिकायत आवेदन-पत्र के द्वारा शिकायत का समस्या का हल किया जाएगा। मध्यप्रदेश समाधान योजना 2020 प्रदेश में हर महीने के पहले मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान लगभग 20 से 25 शिकायत आवेदन-पत्रों पर चर्चा कर ऑनलाइन समाधान प्रदान करती है।
इस योजना का उद्देश्य सभी लोगो की शिकायतें समय पर सुनना और जल्द समाधान करना है। मध्यप्रदेश समाधान ऑनलाइन योजना का लाभ लेने के लिए लोगो को समाधान पोर्टल samadhan.mp.gov.in पर ऑनलाइन शिकायत पत्र भरना होगा।
Objective of MP Samadhan Yojana Madhya Pradesh
1. यह ऑनलाइन समाधान योजना 2020 एवं मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल राज्य के नागरिको के लिए शुरू की गई है।
2. इस योजना के अंतर्गत विभाग के पोर्टल पर अपनी शिकायत के हल के लिए Online Complaint Form भरना होगा।
3. मध्यप्रदेश समाधान योजना 2020 द्वारा पोर्टल पर दर्ज की गई शिकयतों का हल मुख्यमंत्री प्रति माह के पहले मंगलवार को कार्यक्रम के दौरान करेंगे।
4. इस एम. पी. समाधान पोर्टल पर आवेदन-पत्र से संबंधित विकल्प दिए हुए है।
5. जैसे कि शिकायत दर्ज करें, शिकायत कि स्थिति जाने और अधिकारी लॉगिन आदि।
How To Fill Samadhan Madhya Pradesh Application form
1. मध्यप्रदेश राज्य के नागरिकों कि शिकायत हल करने के लिए समाधान पोर्टल samadhan.mp.gov.in को शुरू किया है।
2. इस वेबसाइट पर जाने के बाद “शिकायत दर्ज करें” पर क्लिक करें।
3. अब Online Complaint Form के पहले भाग में आवेदक अपनी जानकारी भरें।
4. दूसरे भाग में आवेदक को शिकायत का पंजीयन करना होगा।
5. इस आवेदन पत्र में कोई अन्य पत्र की कॉपी “स्कैन कर” संलग्न की जा सकती है।
6. लाभार्थी को एप्लीकेशन फॉर्म में सही “मोबाइल नंबर” एवं “आधार कार्ड नंबर” ढालना होगा ताकि आपका एप्लीकेशन फॉर्म Approve हो चूका है इसका सन्देश आप तक पहुंच जाए।
7. पत्र के दूसरे भाग में लाभार्थी को इलाके का चयन करना होगा कि वह शहरी है या ग्रामीण तथा इसके साथ ही, विभाग, शिकायत की श्रेणियाँ, ज़िला, शिकायत हेतु ग्राम पंचायत / शहर एवं विवरण दर्ज करना होगा।
8. सभी जानकारी पूरी होने पर “जन शिकायत को दर्ज करें” विकल्प का चयन करें।
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