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मुख्य जानकारी
Himachal Pradesh seva sankalp helpline 1100
आप को बात की हिमाचल प्रदेश के ने हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन 1100 को शुरू किया है। आप को बता देखी आप किसी भी समय हिमाचल सरकार द्वारा जारी किये गया टोल फ्री नंबर पर कॉल कर अपनी शिकायत और समय का हल करवा सकते हैं। आप को बता दे की हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने एचपी मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन का उद्घाटन टूटीकंडी बाईपास स्थित कार्यालय में किया। मुख्यमंत्री ने लोगो से अपील की यदि आप के पास कोई शिकायत है तो टोल फ्री नंबर 1100 पर काल करें। मुख्यमंत्री ने लोगो से कहा उनकी समस्या का हरसंभव समाधान करने का आश्वासन दिया। सरकार ने लोगो को समस्या को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प से 56 विभागों के 6500 अधिकारी जोड़े हैं।
हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन 1100
आप को पता होगा की प्रदेश में ऐसे भी का लोग हैं जो अपनी समस्या को सरकार के अधिकारियो के साथ नहीं बता पाते। इसलिए सरकार ने मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। जिसे आसानी से लोग पनि समस्या से अबगत करा सके। आप को पता होगा की हिमाचल प्रदेश सरकार ने लोगो की समस्या का समाधान करने के लिए जनमंच शुरू किया था। जनमंच के माध्यम से सरकार ने 75000 से भी अधिक शिकायतों का निवारण किया है। मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन के माद्यम से सरकार 10000 से अधिक लोगों ने शिकायतें दर्ज करवाई है। इनमें से 3000 से अधिक शिकायतों का निपटारा का दिया गया है। बाकि शिकायतों का निपटारा जल्द ही सरकार द्वारा किया जायेगा।
एचपी मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन समय
आप को बता दे की मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन 1100 को सफल बनाने के लिए कई प्रकार के कदम उठाये हैं। मुख्यमंत्री ने सभी मंत्रियों, निर्वाचित प्रतिनिधियों और अन्य पदाधिकारियों को कहा कि मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन भरपूर प्रचार करें। आप को बता दे की यह हेल्पलाइन सप्ताह के 6 दिन प्रातः 7 बजे से सायं 10 बजे तक कार्य करेगी। सरकार ने लोगो से आश्वासन दिया की हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन 1100 जनता के लिए वरदान साबित होगी।
How to Do HP seva sankalp Helpline Number 1100
आप को बता दे की पहले आप मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी से मुलाकात कर उन्हें अपनी समस्याओं के बारे में अबगत करबाते थे। यह मुख्यमंत्री कार्यालय में ई-मेल करते हैं यह फिर डाक के द्वारा शिकायत पत्र भेजते हैं। यह तो हेल्पलाइन की वेबसाइट पर शिकायत फॉर्म भरते हैं। मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन 1100 अब अधिकतर लोग टोल फ्री नंबर 1100 डायल करते हैं। इन सभी शिकायतों को हेल्पलाइन में ही दर्ज करते है। आते आप सब से अपील है की शिकायत दर्ज होने के उपरांत उन्हें संबंधित विभागों को समाधान हेतु भेजा जाता है।
1. किसी भी समय शिकायत दर्ज करने की सुविधा।
2. शिकायतकर्ता को मोबाइल OTP के माद्यम से शिकायत करने की सुविधा।
3. ऑनलाइन शिकायत करने की सुविधा।
4. ईमेल / SMS के माद्यम से सुचना का आदान प्रदान।
एचपी मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन शिकायत की स्थिति
1. रजिस्टर मोबाइल नम्बर के द्वारा शिकायत की स्थिति जानने की सुविधा।
2. रजिस्टर मोबाइल नम्बर से दर्ज शिकायतो की संख्या जानने की सुविधा।
3. शिकायत पर की गई करवाई की जानकारी का विवरण देखने की सुविधा।
4. निस्तारण के उपरांत निस्तारण की रिपोर्ट देखने की सुविधा।
Official Website :- https://cmsankalp.hp.gov.in/
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